Hairfall Solution-बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हो तो अपनाये ये 4 गारंटी इलाज

बालों का हद से ज्यादा झड़ना आजकल की आम समस्या बन गई है हर कोई यही सोचता है की बाल झड़ना कैसे रोके। धूल मिट्टी प्रदूषण ,आजकल की दिनचर्या ,खानपान और भी बहुत से कारण है जो हमारे टूटते बालों के जिम्मेदार है।

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे है तो आज के ब्लॉग में हम लाये है आपके लिए ऐसे 4 Hairfall Solution जो आपके झड़ते हुए बालो को 30 दिनों के अंदर ही झड़ना बंद कर देगा। ये आजमाया हुआ नुश्का है इसको इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल पूरी तरीके से झड़ना बंद हो जायेंगे।

वैसे तो हम अपने बालो को झड़ने से रोकने के लिए कई Hairfall solution को अपनाते है जैसे की मेहेंगा से महंगा शैम्पू ,तेल न जाने क्या क्या आर्डर करते है। पर रिजल्ट कुछ नहीं मिलता और इसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते है। तो एक बार ये घरेलु नुश्खे आजमा के देखे आपके झड़ते बाल बिलकुल बंद हो जायेंगे और काले घने बाल उग जायेंगे कुछ ही दिनों में।

घरेलू नुश्खे आजमाने से पहले आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव लाना होगा। जैसे की पानी की मात्रा को बढ़ाये ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। विटामिन इ और विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों को खाये।

गाजर , हरी सब्जियाँ ,फल ,निम्बू, आवला, अवाकाडो जैसे चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे। क्यूकी आपके शरीर में किसी न किसी कमी के कारण ही बालो का झड़ना सुरु होता है। तो आपको अंदर और बाहर दोनों तरफ से कोशिस करने की जरुरत है। तो चलिए जानते है उन घरेलु नुश्खे को जो आपके बालों को जड़ से मजबूत करते हुए बालो को घना लंबा बनाएगा।

Read More- hairfall treatment solution 

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय- Hairfall Solution 

इस Hairfall solution remedy को बनाने के लिए हमे चाहिए प्याज जी है आपने बिलकुल सही सुना हमे चाहिए प्याज वो भी लाल वाला। सफ़ेद वाला नहीं प्याज का रस बालो के लिए वरदान है। प्याज में मौजूद सल्फर आपके झड़ते बालो रोकता है और नए बालो को उगाता है। पर कई लोग कहते है की प्याज का रस लगाने से हमारे बालो का झड़ना बंद नहीं हुआ।

ऐसा इशलिये होता है की आप प्याज का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते। हर किसी की त्वचा अलग होती है और उसके अनुसार ही हमे घरेलु उपायों को अपनाना चाहिए। तो चलिए पहले ये जान लेते है की किस प्रकार के स्कैल्प पर कैसे प्याज के रस का इस्तेमाल होगा।

झड़ते बालो के लिए

इस Hairfall Solution रेमेडी को लगाने के बाद आपके बालो का झड़ना हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। अगर आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो रहे है या दो मुहे निकल रहे है तो ये रेमेडी आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस रेमेडी को लगाने से पहले सबसे पहले आप एक पैच टेस्ट लेंगे ताकि कोई अलेर्जी वैगरह न हो आपको ,क्यूकी ये बहुत स्ट्रांग होता हो आपके बालो के लिए। पैच टेस्ट लेने के कम मात्रा में इस रेमेडी को बनाइये और कान के पीछे लगाइये अगर किसी भी प्रकार का आपको दाने या लाल स्किन हो रही है तो प्लीज इस रेमेडी का इस्तेमाल न करे।

Hairfall solution

इस रेमेडी को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में लेंगे 1 ग्लास पानी और उसे उबलने देंगे जैसे ही पानी में उबाल आ जाये हमे डालना है 1 चम्मच लौंग और साथ में डालेंगे 2 से 4 तेज़ पत्ता और लास्ट में ऐड करेंगे रोजमेरी के पत्ते एक बड़ा चम्मच । (Rosemery leaves ) आपको बहुत आसानी से मार्किट में मिल जायेगा।

अब 3 चीजों को पानी में अच्छे से खौला लीजिये और गैस बंद कर ढक कर रख दीजिये। जैसे मिक्सचर ठंडा हो जाये एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख लीजिये। अब जब भी आपको बालो को धोना हो तब 2 चम्मच इस मिश्रण का एक बाउल में निकाल लीजिये और एक चम्मच लाल प्याज का रस मिला लीजिये।

अब हाथो से अपने बालो की जड़ो में लगाइये और 1 घंटा या 2 घंटा रहने दीजिये। फिर आप बालो को शैम्पू कर लीजिये। इस रेमेडी को हफ्ते में 2 बार लगाना है। शुरुयात में कुछ बाल आपके झड़ सकते है पर घबराने की बात नहीं आप इस hairfall solution रेमेडी को लगाते रहे आपके बालो की झड़ने की समस्या समाप्त हो जाएगी।

हद से ज्यादा पपड़ी जमी स्कैल्प के लिए (for flacky scalp)

अगर आपके सर के ऊपर पपड़ी जैसी जमी हुई है या रुसी की परत बनी हुई है तो उसके लिए आपको लाल प्याज लेना है और उसको छील लेना है। फिर आपको उसका पेस्ट बनाना है , पेस्ट बनाने के लिए आप कोई भी मेथड इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो प्याज को कद्दूकश कर ले या फिर मिक्सी में पीस ले।

Hairfall solution

आपको सिर्फ 2 बड़े चम्मच प्याज का रस चाहिए। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच प्याज का रस लेना है और फिर 2 चम्मच नारियल का तेल। दोनों को मिक्स कर लेंगे अच्छी तरह से। अब बालो की जड़ो में अच्छे से लगाए और धीरे धीरे हाथो से मसाज करे। आप पतली कंघी से बिलकुल धीरे धीरे अपने बालो को कंघी करे इस से स्कैल्प के ऊपर जमी गंदगी निकल जाएगी ।

अब आप चाहे तो 2 से 3 घंटे बाद बालो को शैम्पू से धो ले। या कुछ देर और रख सकते है तो बहुत ही ज्यादा अच्छा रहेगा। आप इस रेमेडी हो हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करे फर्क आपको खुद ब खुद दिखने लगेगा।

खुश्क स्कैल्प के लिए

अगर आपके सिर की त्वचा हद से ज्यादा खुश्क है यानि की ज्यादा खुजली करने से खून भी निकल जाता है तो आपको लेना है 2 बड़ा चम्मच प्याज का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद , दोनों को अच्छे से मिक्स करना है और फिर बालो की जड़ो में लगाना है।

Hairfall solution

आपके बाल जितने भी लम्बे है आप उस हिसाब से मात्रा बढ़ा सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रखना है की 2 :1 के रेसिओ में ही लेना है। यानि की 2 चम्मच प्याज का ऱस तो 1 चम्मच शहद। आप चाहे तो बालो में रात भर लगाकर छोड़ सकते है या समय कम है तो 2 से 3 घंटे भी काफी है फिर आप शैम्पू से धो सकते है।

एक बात बहुत जरुरी है ये जो घरेलु नुश्खे होते इन्हे इस्तेमाल करने से पहले ये जान लीजिये आपको गैप नहीं करना है हर हफ्ते 2 बार इस नुश्खे का इस्तेमाल करना है तभी काम करेगा। ऐसा नहीं होना चाहिए की आपने इस हफ्ते तो लगाया पर अगले हफ्ते भूल गए या किसी कारणवस नहीं लगा पाए। उस केस में ये रेमेडी काम नहीं करेगी।

नार्मल स्कैल्प के लिए

अगर आपके सिर की त्वचा एकदम नार्मल है खुश्क भी नहीं है और न ही पपड़ी जमती है तो उन लोगो के लिए ये रेमेडी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। तो आपको लेना 1 कप पानी और 1 चम्मच कलौंजी दोनों को तबतक गैस पर खौलना है जबतक की 3 से 4 चम्मच न रह जाये। आप चाहे तो ज्यादा मात्रा में भी बना के रख सकते है।

Hairfall solution

जो मात्रा हमने बताई है उसी मात्रा में पानी और कलौंजी को ज्यादा ले लीजिये और और गैस पे खौला के ठंडा कर लीजिये। ठंडा होने के बाद एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख लीजियर जब भी इस्तेमाल करना हो फ्रिज से निकालिये और अप्लाई करिये। अब 2 बड़े चम्मच प्याज का रस ले लीजिये और 2 बड़े चम्मच कलौंजी का पानी जो हमने बनाया था उसे ले लीजिये।

दोनों को मिक्स करिये और नहाने से 2 घंटे पहले बालो की जड़ो में लगाइये और फिर 2 घंटे बाद बालो

को धो ले। ये रेमेडी आपके बालो को बढ़ने में दुगनी तेजी से मदद करता है।

किसी भी प्रकार के बालो या स्कैल्प के लिए

अगर आपको बहुत ही तेज़ी से अपने बालो की ग्रोथ करनी तो ये रेमेडी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इस रेमेडी के लिए आपको लें 2 चम्मच प्याज का रस , 2 चम्मच अदरक का रस और 2 चम्मच पानी। तीनो को अच्छी तरह से मिक्स करना है और अपने बालो की जड़ो में लगाना है।

Hairfall solution

आप हाथो से या रुई की सहायता से किसी भी प्रकार से लगा सकते है। इस hairfall solution को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते है उस से ज्यादा नहीं। और इस रेमेडी को बहुत नहीं इस्तेमाल करे क्यू की ये बहुत स्ट्रांग होता है। 1 महीने इस्तेमाल करने के बाद 2 महीने का गैप जरूर दे इस रेमेडी को लगाने के लिए।

निष्कर्ष

आपको आज के ब्लॉग के hairfall solution remedy कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताये। और आपको इस रेमेडी से कितना फायदा हुआ उसका अनुभव हमसे जरूर शेयर करे। रेमेडी पसंद आई हो तो पेज को लाइक शेयर जरूर करे। रेसिपी को स्टार रेटिंग देना न भूले इस से मुझे मेरे ब्लॉग को और बेहतर बनाने में बहुत प्रेरणा मिलती है।

FAQ

Ques -1 प्याज का रस बालों में कितनी देर लगाना चाहिए?

प्याज में बहुत ही अधिक मात्रा में सल्फर होता जो आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लाल प्याज में सल्फर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। प्याज के रस को आप अपने बालो 1 घंटा या उस से ज्यादा समय के लिए लगा के रख सकते है। बस इस बात का ध्यान रखना है की प्याज के रस को हमेशा dilute कर के लगाए। सीधे बालो में अप्लाई न करे।

Ques-2 सिर में प्याज का रस लगाने से क्या होता है?

प्याज का रस के मायनो में आपके बाल के लिए फायदेमंद है। बालो में रुसी की समस्या हो या दो मुहे बालो की ,बालो टूटना गिरना और भी कई अन्य समस्याओ का समाधान प्याज के रस से हो सकता है। प्याज आपके बालो के Best hairfall sloution है जो आपके कई बालो की सस्याओ से लड़ने आपकी मदद करता है। प्याज में मौजूद सल्फर की मात्रा बहुत ही गुण करि होती है बालो के लिए।

Ques -3 प्याज के रस को हफ्ते में कितनी बार लगाएं?

बालो में Pyaj Ka ras lagane ke fayde बहुत सारे है। अगर आप बालों पर प्याज के रस का रोजाना उपयोग करते है तो ये बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से और स्वस्थ विकास होता है। प्याज का रस रूसी को कम करता है: प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो रूसी और अन्य संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

प्याज के रस को हफ्ते में 1-2 बार लगाना ही पर्याप्त है। इससे तनाव दूर होने के साथ-साथ स्कैल्प और बालों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। लेकिन ओनियन आयल को बादाम तेल या ऑलिव आयल में ही भी मिलाकर लगाया जा सकता है। केवल प्याज का रस कभी भी अप्लाई न करे।

Spread the love

Leave a Comment