आंवला एलोवेरा जूस पीने के फायदे- आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका

अगर आप वजन घटाने को लेकर काफी चिंतित है और समझ नहीं आ रहा है की शुरुयात कहा से करे तो आज ये ब्लॉग आपके लिए बहुत सहायक होगा। आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की कैसे आंवला एलोवेरा जूस को आप अपनी डाइट में शामिल करे ताकि आपका वजन तेजी से घटे। साथ में जानेंगे आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका और आंवला एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान। आवला विटामिन सी का रिच सोर्स होता ये तो आप सभी को पता होगा। लेकिन महिला पुरुष में एक समान विटामिन सी की जरुरत नहीं होती है।

एक महिला शरीर में विटामिन सी की जरुरत 75 mg होती है और एक पुरुष शरीर में विटामिन सी की जरुरत 90 mg होती है। अगर बात करे एलोवेरा की तो एलोवेरा विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना है। अगर आप प्रतिदिन एलोवेरा और आमला का जूस पीते है तो वजन घटाने के साथ साथ आपको इसके और भी कई लाभ मिलते है।

 
Drinking Amla alovera juice benefits

 वैसे तो आपको मारकेट में कई तरह के आमला जूस एलोवेरा जूस , आमला एलोवेरा जूस मिल जायेंगे पर आप कोशिश करे की जिनमे कम से कम केमिकल हो आप उन्ही का इस्तेमाल करे ताकि आपके शरीर को पूरा लाभ हो। जिस भी आवला एलोवेरा जूस में आर्टिफीसियल कलर का इस्तेमाल हुआ हो वैसा कोई भी प्रोडक्ट आप इस्तेमाल न करे क्यू की वो नेचुरल नहीं होते।

 मैंने निचे ब्लॉग में कुछ बेस्ट आमला एलोवेरा जूस के सुझाव दिए है आप वहां से भी खरीद सकते है। हमारे चरक संहिता में भी एलोवेरा और आंवला के प्रयोग के बारे में बताया गया है। तो चलिए जानते है की आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका क्या है।  

आंवला एलोवेरा जूस एक साथ पीना सही या गलत ?

एलोवेरा जूस और आमला जूस का इस्तेमाल बहुत लोग कई तरह से करते है, पर कई लोगो के मन में ये सवाल रहता है की क्या हम एलोवेरा जूस और आमला जूस को एक साथ पी सकते है , कही इसके कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं हो जायेंगे तो आज के इस ब्लॉग में इस समस्या का भी समाधान हो जायेगा।  एलोवेरा और आमला दोनों ही एक चमत्कारिक औषधि है और दोनों के ही जूस  पिने के बहुत लाभ है। आप इन्हे अलग अलग पिए या साथ में मिला कर पिए इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है।
वैसे तो बाज़ार में कई ब्रांड्स के एलोवेरा और आवला जूस मिल जायेंगे। और ज्यादा बेहतर  तब होगा जब आप बाजार की बजाय घर के ही बने आंवला और एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे। क्यू की इनमे न तो कोई आर्टिफीसियल कलर होता है न ही कोई केमिकल। और तुरत का बनाया हुआ आमला जूस हो एलोवेरा जूस हो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। घर में अगर आप नहीं बना सकते तो बज़ार में ऐसे कई जूस वाले होते है जो आपको फ्रेश एलोवेरा और आमला जूस देते है आप वहां भी जा के पी सकते है।  
 
 
 

आंवला एलोवेरा जूस पीने के फायदे

सदियों से आंवला एलोवेरा का प्रयोग औषधि के रूप में किया जा रहा है।  शरीर की प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने से लेकर त्वचा सम्बंधित हर रोगो के आंवला और एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।  विटामिन सी लेने का सबसे अच्छा तरीका कच्चा आमला खाइये। इस से बेहतर तरीका कुछ भी नहीं पर ध्यान रहे आपको आवला सादा खाना है किसी नमक के साथ नहीं। अगर आप कच्चा आवला का सेवन कर सकते है तो ये सबसे अच्छा है। पर कच्चा आवला खाना सबके बस की बात नहीं होती क्यू की ये खाने में काफी खट्टा और कसैला होता है। तो चलिए जानते है आवला एलोवेरा जूस के फायदे के बारे में –
 

1. इम्युनिटी को बढ़ाता है-

Drinking Amla alovera juice benefits

आवला एलोवेरा जूस पीने का जो अच्छा और सबसे ज्यादा लाभ होता है वो है इम्युनिटी के लिए। अगर आप एलोवेरा आवला जूस का सेवन करते है तो इस से आपकी इम्युनिटी बहुत बढ़ जाएगी आपको जल्दी कोई भी बीमारी छू भी नहीं पायेगी। कोरोना से लड़ने में बहुत सहायक है आवला एलोवेरा जूस। आज के इस बदलते दौर में जहां एक नए नए बीमारी का आगमन होता जा रहा है ऐसे में बहुत जरुरी है की आप अपने सरीर पे ध्यान दे। ताकि आपके शरीर की प्रतिरोधक छमता बढे और हर रोग से आप लड़ पाए। इसके लिए बहुत जरुरी है की आप सही आहार ले व्यायाम करे । आप भी अपनी इम्युनिटी को बूस्ट अप करना चाहते है तो आवला जूस का सेवन जरूर करे।

 2.लिवर को मजबूत करता है-

 
Drinking Amla alovera juice benefits

 आंवला और एलोवेरा जूस औषधि गुड़ का खजाना है।  अगर आप नियमित रूप से आंवला और एलोवेरा जूस का सेवन करते है तो इस से आपका लिवर बिलकुल स्वस्थ रहता है। आंवला एलोवेरा जूस आपके लिवर से विषाक्त पदार्थो को निकलने में मदद करता है और लिवर को सुचारु रूप से कार्य करने बहुत सहायक होता है। अपच कब्ज़ जैसे शिकायत या पेट के पाचन सम्बंधित कोई भी रोग है तो आपको आंवला एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आपको पेट सम्बंधित कोई समस्या नहीं भी है तो भी आप आवला एलोवेरा जूस को जरूर पिए जिस से आपका लिवर हमेशा ही स्वस्थ रहेगा आपको पेट सम्बंधित कोई भी बीमारी नहीं होगी ।  

 3. स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए फायदेमंद –

 

Drinking Amla alovera juice benefits
अगर आप भी कील मुहासे पिगमेंटेशन जैसी समसस्याओं से परेशान है तो आपको आंवला एलोवेरा जूस का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।  ऊपरी ख़ूबसूरती को अगर आप निखारना चाहते है तो पहले आपको अंदर से अपने शरीर को स्वस्थ रखना होगा।  नियमित रूप से आप एलोवेरा आंवला का जूस सुबह शाम पीजिये फर्क आपको बहुत जल्द दिखने लग जायेगा।  आप एलोवेरा के रस को अपने चेहरे पे नियमित रूप से लगाइये आपका चेहरे से डार्क पिगमेंटेशन कालापन कील मुहासे सब दूर हो जायेंगे।  पर आपको यहां पे मार्किट का एलोवेरा नहीं बल्कि नेचुरल एलोवेरा का पेड़ से थोड़ा सा एलोवेरा काट के ले ले और उसे चेहरे पे लगाए।  एलोवेरा को बिच से काट ले और इसका जो लबाबदार गुदा होता उसे ही आपको लगाना है 10 से 5 मिनट चेहरे पे लगा के छोड़ दे फिर पानी से धो ले। इस क्रिया को आपको प्रतिदिन करना है रिजल्ट आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।  

 4. बाल की समस्या के लिए फायदेमंद –

Drinking Amla alovera juice benefits
आज के समय में बालो का झड़ना सफ़ेद होबा एक आम समस्या है।  और इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा खान पान और प्रदूषण से भरी जिंदगी। वैसे तो  बाज़ार में आपको कई प्रोडक्टा मिल जायेंगे जो आपके बालो सम्बंधित रोग को ठीक करने का दावा करते है पर क्या सभी ऐसा कर पाते है।  ऐसे में एलोवेरा और आंवला का जूस बालों की परेशानियों को दूर करने का रामबाण उपाय है।  आप आवला और एलोवेरा से हेयर मास्क या हेयर आयल बना सकते जिस से आपकी बाल सम्बंधित परेशानी दूर हो जाएगी।  साथ में आप इनका जूस का भी सेवन करे जिस से आपकी बालों सम्बंधित हर समस्या का दुगनी तेज़ी से समाधान हो जायेगा। आंवला एलोवेरा में एंटीफंगल गुण होते है जो बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में मदद करते हैं बालों को गहराई से रिपेयर करने में भी सहायक होता है। 
 

5. वजन घटाने में सहायक –

Drinking Amla alovera juice benefits
आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारा खान पान सही नहीं रहता जिस से मोटापे की समस्या बहुत ही आम बन चुकी है। अगर आप आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको आंवला एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करना चाहिये। आवला और एलोवेरा का जूस आपके अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत मदद करता है। आंवला जूस में भरपूर मात्रा में कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस में भी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी, फोलेट, फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते है तो ये आपके वजन को घटाने में बहुत मदद करेगा। आपकी पाचन क्रिया को एकदम दुरुस्त करेगा।
 

6. मधुमेह को नियत्रित रखने में सहायक –

 

Drinking Amla alovera juice benefits

 अगर आपको भी मधुमेह की समस्या पीड़ित है तो ऐसे में आंवला और एलोवेरा के जूस आपके लिए बहुत सहायक होंगे। रिसर्च में ये पाया गया है की आंवला के जूस में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने वाला गुण मौजूद होता है। आंवला जूस ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक प्राॅपर्टी हाेती है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है। आंवला और एलोवेरा में पाए जाने वाले यह प्रभाव मधुमेह की समस्या को कम करने में मददगार हो सकते हैं। इशलिये आपको सुबह शाम आंवला एलोवेरा के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।   

7. सूजन कम करने में सहायक –

Drinking Amla alovera juice benefits
आंवला और एलोवेरा विटामिन्स और पोषक तत्वों से समृद्ध है। इशलिये ये आपको सूजन सम्बंधित परेशानियों में बहुत मदद करता है।  जोड़ो के दर्द में आवला एलोवेरा का जूस बहुत सहायक होता है। अगर आप नियमित रूप से आवला एलोवेरा के जूस का सेवन करते है तो आपको बहुत जल्दी ही सूजन से छुटकारा मिल सकता है। इसमें सूजन-रोधी रासायनिक यौगिक गुड़ होते जो सूजन को के उपचार में बहुत मदद करतर है और आपकी त्वचा पर लागू होने पर दर्द कम करते हैं। एलोवेरा के पौधे के जेल को सीधे सूजन और दर्द वाले जोड़ों पर भी लगाया जा सकता है। एलोवेरा का जेल सूजन-रोधी गुणों के कारण जोड़ों की गतिहीनता और दर्द में राहत प्रदान करता है।  
 

8. दिल को स्वस्थ रखने में सहायक –

Drinking Amla alovera juice benefits
ज्यादा क्लोएस्ट्रोल आपके हृदय को बीमार करने में सहायक होता है। ऐसे में आपको रोजाना आमला एलोवेरा का जूस का सेवन करना चाहिए।  आमला में भरपूर मात्रा में  एंटी ऑक्सीडेंट्स मजूद होते है। आंवला और एलोवेरा में मजूद मिनरल्स और विटामिन्स आपके शरीर से बुरे क्लोएस्ट्रोल को बाहर निकालने में मदद करते है। और अच्छे क्लोएस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करते है जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी है।  आवला और एलोवेरा का जूस आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाने में बहुत सहायक है।  
 

9. हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक –

Drinking Amla alovera juice benefits
आवला हड्ड़ियो को मजबूत रखने में बहुत सहायक होता है। क्यू की आवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्ड़ियो के लिए बहुत जरुरी होता है।  ऑस्टियोक्लास्ट्स को कम करने में सहायक होता है।  ऑस्टियोक्लास्ट्स कोशिकाएं होती जो हड्डियों को कमजोर बनाती है।  कसा आमला खाने से लकवा जैसी बीमारी से भी उभरा जा सकता है।  अगर आप जोड़ो के दर्द जैसी समस्या से पीड़ित है तो आपको आंवले के जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए।  
 

आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका क्या है।

आपने आवला एलोवेरा जूस सभी प्राकतिक गुड़ जान लिए तो चलिए जानते है इसे पीने  का सही तरीका क्या है। सबसे पहले आप आधा गिलास गुनगुना पानी ले  फिर उसमें २ चम्मच आंवला का जूस मिलाए और खाली पेट इसे सुबह शाम पीए। ज्यादा अच्छा होगा अगर आप बसी मुँह इसे पीएंगे।  इसी तरह से एलोवेरा जूस भी पीये। आपको जूस का सेवन सुबह शाम करना है।  इसे प्रतिदिन सुबह शाम पिने की आदत डालें । कुछ ही दिनों में इसका लाभ आपको अपने आप ही दिखने लगेगा।  
 
Drinking Amla alovera juice benefits

 अगर आप चाहें तो घर पर आसानी से आंवला और एलोवेरा का जूस तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एलोवेरा का एक साफ पत्ता लेना है और उसे अच्छे से साफ कर लेना है । अब इस पत्ते को बीच से काट लीजिये और इसके जेल को चम्मच से निकाल लीजिये । इसके बाद इसे मिक्सी में ब्लेंड कर अच्छी तरह से जूस बना लीजिये । इसके बाद इस जूस में एक ताजा आंवले का जूस भी मिला लीजिये। अब इन दोनों जूस को एक साथ पीजिये। आप एलोवेरा जूस हो या आंवला का जूस हो उसे डायरेक्ट न पीये पानी में मिलाकर ही पीये। 

 

बेस्ट एलोवेरा और आंवला जूस ब्रांड- Buy here👇

Kapiva. Kapiva Thar Aloe Vera Juice


Baidyanath. Baidyanath Vansaar Aloe Vera Juice

Dabur. Dabur Aloe Vera Juice.

VITRO. VITRO Organic Aloe Vera Juice.

Nutriorg. Nutriorg Aloe Vera Juice.

Krishna’s Herbal & Ayurveda. Krishna’s Herbal & Ayurveda Premium Aloe Vera.

Axiom. Axiom Aloevera Amla Juice.


Patanjali 

 निष्कर्ष
आपको ये एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे पे लिखा ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में लिख कर जरूर बताये। और कोई भी आपका सवाल हो तो मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आर्टिकल पसंद आया हो तो लिखे और शेयर करना न भूले।  
 
 
 

 

Spread the love

2 thoughts on “आंवला एलोवेरा जूस पीने के फायदे- आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका”

Leave a Comment