Kitchen Tips -25 Kitchen tips and tricks in hindi

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में समय की कमी सभी को रहती है।  चाहे वो वर्किंग वूमेन हो या एक कुशल गृहणी हर किसी को अच्छे किचन टिप्स की आवस्कता रहती ही है जिस से उनका काम आसान हो जाए। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे नए kitchen tips मिल जाए जो आपके भोजन के स्वाद को बढ़ा दे तो आप इन टिप्स को जरूर अपनाना चाएंगे ।

हर कोई स्वादिष्ट खाना बनाने के टिप्स की तलाश में रहता है। खाने की तारीफ सुनना किसे नहीं पसंद है तो आज आपको इस ब्लॉग में खाने से संबंधित छोटी छोटी टिप्स मिलेंगे जो आपके रोज मरा के कामों में बहुत सहायक साबित होंगी।

Kitchen Tips
क्यों की ये किचन टिप्स आपके समय को बचाने के साथ साथ आपका खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। तो अगर आप भी ऐसे ही किचन टिप्स की तलाश में है तो आज का ब्लॉग बस आपके लिए हैं ये 15+ किचन टिप्स आपके जरूर काम आएंगी इन्हे एकबार जरूर अपना के देखे।

25 किचन टिप्स (स्टेप बाय स्टेप)

1.सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस समय मटर काफी सस्ती मिलती है। तो आप मटर को 1 साल के लिए स्टोर कर के रख सकते है। आपको बस मटर लेना है और 3 से 4 मिनट उबालना है। बस मटर हल्की से सॉफ्ट हो जाए । फिर गैस बंद कर दे और मटर के पानी को हल्का ठंडा होने दे। फिर हाथों से मल मल के दाने निकाल ले।
इस से आपके मटर के दाने बडी आसानी से निकल जायेंगे और आपकी छिलने की मेहनत बच जाएगी। अब मटर दानों को कॉटन के कपड़े या फिर किचन टॉवल पे रख के पानी सुखा ले। और फिर किसी एयर टाइट डब्बे में बंद कर के फ्रीजर में रख दे। आपका फ्रोजेन मटर बिलकुल तैयार है।
Kitchen Tips
2.हम अक्सर स्वीट कार्न का इस्तेमाल कई डिश में करते है। जब भी हम स्वीट कार्न को बॉयल करते है तो नमक जरूर डालते है। पर अबकी बार जब भी आप स्वीट कार्न को बॉयल करे उसमें थोड़ा सा हल्दी जरूर डाले इस से स्वीट कार्न का कलर बरकरार रहता है और किसी भी डिश में अच्छा भी लगता है।
Kitchen Tips
3.धनिया का पत्ता जब भी हम साफ करते है तो उसके डंठल को फेक देते है। पर धनिया का डंठल बहुत काम आता है। आप धनिए के डंठल को साफ कर के स्टोर कर के रख ले। फिर सूप बनाए या चटनी धनिए का डंठल डाले इस से आपके सूप का स्वाद दुगुना हो जायेगा।
Kitchen Tips
4.सर्दियों के मौसम में आंवला बहुत मिलता है कई घरों में आंवला का अचार खाना पसंद करते है। या फिर आंवले की कैंडी बनाते है। इस के लिए आंवले को पानी में उबालना पड़ता है जिस से काफी समय भी लग जाता है और आंवले को पानी में उबालने से पानी भी भर जाता है फिर उसे सूखने में भी काफी समय लगता है।
इस के लिए आप आंवले को स्टीमर में रख के स्टीम करे या स्टीमर नहीं है तो इडली स्टैंड में रख ले और स्टीम कर ले। चाकू की सहायता से चेक करे जैसे ही आंवला सॉफ्ट हो जाते और उसका कलर चेंज हो जाए इस का मतलब आंवला बिलकुल रेडी है। आप आंवले का इस्तेमाल अचार चटनी या कैंडी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
Kitchen Tips
5.कभी कभी फूल गोबी में कीड़े लग जाते है ऊपर के कीड़े को हम निकाल लेते है लेकिन अंदर जो कीड़ा लगा रहता है वो रह जाता है । उसके लिए आप गोबी काट ले फिर एकदम गरम पानी में डूबो के रख दे 15 मिनट के लिए । फिर गोबी को छान ले। गोबी में सभी कीड़े साफ हो जायेंगे।
Kitchen Tips
6.अकसर हम लौंग जब स्टोर करते है तो उसके छोटे छोटे टुकड़े जो बचते है हम फेक देते है और सबूत वाले स्टोर करते है। या इलाइची इस्तेमाल करने के बाद  इलाइची के छिलके फेक देते है । ऐसा बिलकुल भी न करे। आपके पास जो भी लौंग के छोटे टुकड़े या इलायची के छिलके बच रहे है उन्हे आप चाय पत्ती में मिक्स कर दे । इस से आपको चाय बनाते वक्त अलग से इलायची लौंग डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Kitchen Tips
7.जब भी हम प्याज काटते है हमारी आंखों को बहुत लगता है और बहुत आंसू निकलते है। तो इस से बचने के लिए आप जब भी सब्जी बनाए प्याज को फ्रिज में रख दे 15 मिनट के लिए उसके बाद आप प्याज छिले या काटे आपकी आंखों को बिलकुल भी नहीं लगेगा।
Kitchen Tips
8.अगली किचन टिप्स है की आप प्याज को कैसे स्टोर कर के रख सकते है । चाहे सब्जी बनानी हो या दाल फ्राई करना हो। प्याज छिलना फिर करना काफी टाइम लग जाता है। खासकर अगर आप जल्दी में हो तो। तो ऐसे में आपके पास जब भी समय हो 3 से 4 प्याज लें और छिलका छिलके के मिक्सी में पीस ले। ध्यान रहे आपको पानी का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना है। पिसे हुए प्याज के पेस्ट में एक छोटा चम्मच सिरका मिलाएं और आइस क्यूब ट्रे में भर के फ्रीजर में रख दे। जब भी इस्तेमाल करना हो डायरेक्ट इस्तेमाल करे।
Kitchen Tips
9.अगर आप वर्किंग वूमेन है तो ये किचन टिप्स आपके बहुत काम आने वाली है। और हाउस वाइफ है तो भी ये किचन टिप्स आपके बहुत सहायता करेगी। अकसर ऐसा होता है सुबह सुबह कोई मसाले दार सब्जी बनानी हो या अचानक घर पे कोई मेहमान आ जाए और मसालेदार सब्जी बनानी हो तो मसाला बनाने में बहुत समय लगता है क्युकी प्याज लहसुन छिलने काटने फिर पेस्ट बनाने में हमारा काफी समय जाता है । तो इसके लिए आप क्या करे।
आपको सबसे पहले जब भी आपके पास समय हो आप 2 प्याज छील के काट ले, 10 से 15 लहसुन की कलिया छील के तैयार कर ले, 2 टमाटर धो के काट ले, और 4 इंच अदरक का टुकड़ा छिल ले ये सभी चीजे तैयार कर ले । और सभी चीजों को मिक्सी में पीस ले एक पेस्ट तैयार कर ले। ध्यान रहे आपको पानी नहीं डालना है। एक कढ़ाई गरम करे उसमे 2 बड़े चम्मच तेल डाले और मीडियम आंच पर ढक कर पेस्ट को पकाए।
जबतक ग्रेवी से तेल न निकल जाए। बीच बीच में ग्रेवी को चलाते रहे ताकि जले नहीं। जब ग्रेवी रेडी हो जाए तब ग्रेवी को अच्छे से ठंडा कर लीजिए। और एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में 2 हफ्ते के लिए स्टोर कर के रख सकते है। जब भी कोई भी मसाले दार सब्जी बनानी हो बस 2 चम्मच डालिए और साथ में अपने ड्राई मसाले ऐड करिए आपकी ग्रेवी वाली सब्जी फटाफट तैयार हो जायेगी।
Kitchen Tips In Hindi

10.मेरे साथ तो अक्सर ऐसा होता है जब भी मैं गुड की चाय बनाती हूं वो फट जाती है। तो ऐसे में ये उपयोगी टिप्स आपके काम आयेगी। जब भी आप गुड की चाय बनाएं पहले अदरक चाय पत्ती और गुड डाल के पानी में अच्छे से खौला ले। उसके बाद आप उबला हुआ दुध ऐड करे ध्यान रहे की आपको एकदम गरम दुध का इस्तेमाल करना है। बस 2 मिनट से ज्यादा न पकाए दूध डालने के बाद। आपकी चाय बिलकुल टेस्टी और बिना फटे तैयार हो जायेगी।

Kitchen Tips In Hindi

11.लहसुन का छिलका निकालना अक्सर हर गृहड़ी के लिए सर दर्द रहता है तो ये उपयोगी टिप्स आपके लिए है। आप लहसुन को पहले अच्छे से अलग कर ले फिर गरम पानी में 10 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर छिलका उतारे चाकू की सहायता से छिलका अच्छे से निकल जायेगा। आप चाहे तो लहसुन को 15 सेकंड्स के लिए माइक्रो ओवन में डाल दे फिर छिलका उतारे या फिर 1 मिनट के लिए तवे पे  रोस्ट कर सकते है। इस तरीके से भी छिलका आसानी से निकल जायेगा।

Kitchen Tips In Hindi

12.क्या आपके साथ भी ऐसा होता है की आप पुलाव बनाते है और वो चिपचिपा बन जाता है। तो ये किचन टिप्स आपके बहुत काम की है। जब भी आप पुलाव बनाएं हमेशा चावल को नाप के ही बनाए। अगर 1 ग्लास चावल लिया है तो डेढ़ ग्लास पानी ले। मसाले को अच्छे से भुने फिर चावल डाले अच्छे से मिक्स करे और लास्ट में नींबू का रस डालें इस से आपका पुलाव खिला खिला बनेगा।

Kitchen Tips In Hindi

13.अकसर जब सफर में रोटियां ले जाते है तो ठंडी होने के बाद वो कड़ी हो जाती हैं। तो अगली बार जब भी आप सफर पे जाए। आटे को पानी के बजाय दूध से गूथे। और आटे को नरम होने तक गूंथे। फिर आपकी रोटियां लंबे समय तक मुलायम रहेंगी।

Kitchen Tips In Hindi

14,अगर आपको इंस्टेंट भटूरा बनाना है और भटूरे को फर्मेंट करने के लिए टाइम नहीं है तो ऐसे में बस आप मैदा ले और साथ में मैदे बराबर ही उबला आलू ले थोड़ा नमक डाले और दही के साथ आटे को गूंथे। आपको यहां पानी नहीं इस्तेमाल करना हैं दही से ही आटे को गूंथे और फिर हाई फ्लेम पर भटूरे को बेल के भुलाए । आपके भटूरे एकदम मुलायम और फूले फूले बनेंगे।

Kitchen Tips In Hindi

15.अकसर हम भुना हुआ जीरा पाउडर दही बड़े मे इस्तेमाल करते हैं। तो आज मैं आपको बताऊंगी एक खास किचन टिप्स जो आपके खाने को एकदम स्वादिष्ट बना देगा। आपको सबसे पहले जीरा को धीमी आंच पे भुन ले और पाउडर बना लें और एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। जब भी कोई सुखी सब्जी बनाए सब्जी जब बन जाए तो लास्ट में थोड़ा सा जीरा पावडर सब्जी में छिड़क दे और सब्जी को अच्छे से मिक्स कर ले। आपकी सब्जी का स्वाद दुगना हो जायेगा।

Kitchen Tips In Hindi

16.कभी कभी हमारे पास बहुत सारे बासी चावल बचे होते है तो या हम उसे जीरा फ्राई करते है या फिर सब्जी डाल के फ्राई करते है। पर मैं जो आपको किचन टिप्स बता रही हूं इस से आपके बासी चावल बिलकुल फ्रेश हो जायेंगे। आपको बस अपने बासी चावल को गरम पानी में डालना है 1 मिनट गैस पर गरम करना है और चन्नी की सहायता से छान लेना है। आपके चावल बिलकुल फ्रेश हो जायेंगे। ध्यान रहे चावल को बस गरम करना ओवर कुक न करे।

Kitchen Tips In Hindi

17.अकसर मूंगफली का छिलका उतारना बहुत मुस्किल हो जाता है और फैल भी जाता है। इसके लिए आप बस एक कॉटन का रूमाल ले मूंगफली को धीमी आंच पर रोस्ट कर ले। फिर मुगफली को ठंडा कर ले। और मूंगफली को रूमाल में रख ले एक पोटली बना ले और अच्छे से मसल ले । मूंगफली बहुत अच्छे से साफ हो जाएगी और छिलका भी फैलेगा नहीं।

Kitchen Tips In Hindi

18.अगर आप खीर बना रहे है तो चावल धोने के बाद हल्का सा ग्राइंड कर ले मिक्सी में इस से चावल बारीक हो जायेंगे । और जब भी आप खीर बनाए तो उसमे कस्टर्ड पाउडर जरूर ऐड करे इस से आपकी खीर बहुत टेस्टी बनेगी। खीर का स्वाद दुगना हो जायेगा।

Kitchen Tips In Hindi

19.कभी कभी ऐसा होता है की पोहा बनाते वक्त पोहे रबर जैसे हो जाते हल्के ड्राई तो ऐसे में हमे क्या करना चाहिए, आप बस 2 से 3 चम्मच दूध डाल दे । आप दूध कच्चा या उबला हुआ दोनों इस्तेमाल कर सकते है। फिर पोहे को ढक दे ओर 2 मिनिट पकाए। आपके पोहे बिलकुल सॉफ्ट बनेंगे।

Kitchen Tips In Hindi

20.अचानक कभी घर पे गेस्ट आ जाए और तो आपको एक बहुत ही फटाफट बन जाने वाला स्नैक बता रही हूं। आपको बस एक पापड़ लेना है उसे आधा कर लेना है । तवे को हल्का गरम करे और धीमी आंच बस कच्चा पन निकलने तक सेकना है और उसे एक कोन का शेप देना है। ध्यान रहे आपको पापड़ को ज्यादा नहीं सेकना नहीं तो वो टूट जाएंगे। कोन बनाने के बाद आप अपने पसंद की फीलिंग भर सकते हैं। आलू का मिक्सचर या फिर नमकीन कटा हुआ प्याज टमाटर धनिया के साथ। ये आपके ऊपर निर्भर करता है।

Kitchen Tips In Hindi

21.कभी कभी हमारे साथ ऐसा होता है की चावल जल जाते है और चावल में से जलेपन की बदबू आती है तो ऐसे में आप ये किचन टिप्स जरूर आजमाएं। आपको पके चावल बस तुरंत किसी अलग बर्तन में निकालना है और फैला देना है और उसे पंखे के नीचे रख दे। आपको जला हुआ पार्ट नहीं लेना है। बस कुछ देर आपके चावल से जलेपन की बदबू चली जायेगी।

Kitchen Tips In Hindi

22.गर्मियों में हरा धनिया बहुत जल्दी सूखने लगता है तो ऐसे में आप क्या करे। आपको सबसे पहले धनिया लेना उसके स्टेम को कट कर देना है और अच्छे से धो लेना है । फिर कॉटन कपड़ा या फिर टॉवल पर रख दे पानी निकलने तक । उसके बाद एक एयर टाइट डिब्बा ले उसमे एक किचन नैपकीन बिछाए और धनिए को हल्के हाथों रख दे , ऊपर से एक और किचन टॉवल लगाए और फिर ढक्कन लगा के फ्रिज में रख दे ।

आपका धनिया 15 दिन तक एकदम फ्रेश रहेगा। बीच बीच आप धनिया के किचन पेपर को बदले रहे क्योकि उनमें मॉइश्चर बनता है और गीले हो जाते है और गिला किचन पेपर से आपका धनिया सड़ सकता है। इशलिये याद से आप किचन पेपर को बदलते रहे।

Kitchen Tips In Hindi

 

23.सब्जी में अगर तीखापन ज्यादा हो जाता है तो ऐसे में आपको बस सब्जी में कोई भी डेयरी आइटम इस्तमाल करना है जैसे की दूध दही या फिर फ्रेश क्रीम। सब्जी को ठंडा कर के ही ऐड करे फिर 2 मिनट बाद सब्जी को थोड़ी देर के लिए पका लें । सब्जी का तीखापन कम हो जायेगा।

Kitchen Tips In Hindi

24 कभी कभी जब भी हम कढ़ी बनाते है तो वो फट जाती है ऐसा इसलिए होता है क्युकी हम नमक पहले ही ऐड कर देते है। कभी भी कढ़ी में नमक हमेसा कढ़ी बनने के बाद लास्ट में ऐड करना चाहिए।

Kitchen Tips In Hindi

25.मार्केट में कभी कभी टमाटर बहुत सस्ते होते है और हम सोचते है ऐसा क्या करे की टमाटर लंबे समय तक टिके। इसके लिए आप टमाटर का पेस्ट बना के फ्रिज में स्टोर कर के रख सकते है। और अगर और लंबा स्टोर करना है तो आप टमाटर के पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में रख के फ्रिज में रख सकते है। बाद में अपने भोजन में कभी भी इस्तेमाल करे।

Kitchen Tips In Hindi

 

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए क्या प्रयोग किया जाता है?

भारतीय भोजन अपने खास मसालों के वजह से ही पूरी दुनिया में भारतीय भोजन का नाम है। ताज़े मसालों की सुगंध आपको रसोई तक खींच लाती है। भारतीय भोजन में ताज़े मसाले इस्तेमाल होने की वजह से हर भोजन का स्वाद लाजवाब होता है। तरह तरह के मसाले ही भारतीय भोजन की जान है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ बाते बस आपको ध्यान में रखनी है और आपका भी हर व्यंजन लज़ीज़ बनेगा।
  • किसी भी व्यंजन को बनाने के लिए एकदम ताज़े मसाले इस्तेमाल करे।
  • अगर हरे मसाले इस्तेमाल कर रहे है तो बिलकुल ताजा चुने। और अगर सुखा मसाला इस्तेमाल कर रहे है तो एक्सपायरी डेट चेक कर के ले।
  • कम केमिकल रहित मसालों का उपयोग करे।
  • मसाले को अगर पानी में कुछ देर भिगो के सब्जियों में इस्तेमाल करेंगे तो मसालों का स्वाद और दुगना हो जायेगा।
  • किसी भी मसालेदार व्यंजन को तब तक भुने जबतक मसालों से तेल न निकल जाए। मसाले अच्छे से भुनने से भोजन में स्वाद आता है।
  • सूखे मसाले या पैकेट वाले मसाले हमेसा चेक कर के ही ले। ताकि मसाले लंबे समय तक टिके।
निष्कर्ष

आपको ये Kitchen Tips  कैसे लगे हमें कमेंट में जरूर बताएं और कोई आपकी तरफ से सुझाव हो तो उसे भी लिखे। हम आपके सुझावों को अपने ब्लॉग में जरूर सम्मिलित करेंगे। अगर आपको ये किचन टिप्स पसंद आए तो ब्लॉग को लाइक और शेयर जरूर करें।

Read More20 नए किचन टिप्स जो आपको खाने का स्वाद दुगना कर देंगे।

 

 

 

 

 

 

Spread the love

4 thoughts on “Kitchen Tips -25 Kitchen tips and tricks in hindi”

Leave a Comment